Webinar on Novel Technology for Anorectal Diseases

Novel Technology and Innovations in Proctology

एनल फिशर- कारण, लक्षण, इलाज, बचाव | Dr Arshad Ahmad on Causes & Prevention of Anal Fissure in Hindi

वर्ल्ड पाइल्स डे: केजीएमयू ने जारी की एडवाइजरी, डॉक्टरो ने इंटरनेट व झोलाछाप डॉक्टरों से सचेत रहने की दी सलाह

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के सर्जरी विभाग ने शुक्रवार को वर्ल्ड पाइल्स डे यानी कि अंतरराष्ट्रीय बवासीर दिवस के अवसर पर एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को इंटरनेट व झोलाछाप डॉक्टरों से सावधान रहने के लिए कहा है

भगंदर (Fistula) कारण | लक्षण | बचाव | Dr Arshad Ahmad on Fistula

बवासीर (पाइल्स) - कारण, लक्षण, इलाज, बचाव | Dr Arshad Ahmad on Causes & Prevention of Piles

Invites you to a non medical live webinar session of a medical expert

केजीएमयू में डॉक्टर और इंजिनियर साथ करेंगे काम

स्कूल ऑफ इंटरनैशनल बायोडिजाइन खोलने के लिए बायोटेक्नॉलजी विभाग ने दी मंजूरी

बवासीर का ऑपरेशन और आसान होगा

लखनऊ | वरिष्ठ संवाददाताशौच के रास्ते की बीमारियों का ऑपरेशन आसान हो गया है। केजीएमयू और आईआईटी कानपुर ने ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाला उपकरण तैयार किया है। इस उपकरण को मरीज के हिसाब से सहेजा जा सकेगा। केजीएमयू जनरल सर्जरी विभाग के डॉ. अरशद अहमद के मुताबिक खान-पान की आदतों में तब्दीली आई है। लोग फास्ट-फूड को खूब पसंद कर रहे हैं। पाचन संबंधी परेशानी बढ़ी है।

Roznama Sahara - 2020-07-10 Epaper

नये प्रोक्टोस्कोट से पाइल्स‚ फिशर व फिस्टुला का इलाज आसान

लखनऊ। किंग जॉज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सर्जरी विभाग के डॉ अरशद अहमद ने पाइल्स, फिशर, फिस्टुला इत्यादि बीमारियों में ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल किये जाने के लिए दो नए आधुनिक प्रोक्टोस्कोप विकसित किये हैं।

Newsletter 2020

Dr. Ashok Kumar, Dr. Niranjan Agarwal, Dr. Parvez Sheikh. Dr. Kushal Mittal, Dr. Ramakant, Dr. Surendra Mantoo, Dr. Ajay Khanna and Dr Kamal Gupta. There were very eminent faculty from SGPGI, BHU, AMU, KGMU, RMLIMS and other premier institutes.

इंटरनेट पर देखकर इलाज करना और झोलाछाप से इलाज कराना एक समान

लखनऊ। इंटरनेट पर देखकर लक्षणों के हिसाब से इलाज करना और झोलाछाप यानी अयोग्‍य सर्जन से इलाज कराना एक समान है। सही इलाज एक योग्‍य चिकित्‍सक ही कर सकता है क्‍योंकि वह पहले डायग्‍नोस करता है कि आखिर बीमारी क्‍या है, और झोलाछाप डॉक्‍टर लक्षणों के हिसाब से इलाज करता है।

पाइल्स से बचाव के लिये स्वस्थ्य जीवन शैली अत्यन्त आवश्यक है : प्रो डा अरशद अहमद

अन्तराष्ट्रीय पाइल्स (बवासीर) दिवस के अवसर पर जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ। नागरिकों में पाइल्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये शल्य चिकित्सा विभाग किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में 20 नवम्बर 2019 को अन्तराष्ट्रीय पाइल्स (बवासीर) दिवस के अवसर पर जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एक पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें मेडिकल एवं पैरामेडिकल एवं नर्सिंग छात्रों ने भाग लिया। सभी पोस्टरों में से उत्तम पोस्टरों को पुरस्कृत किया गया।

पाइल्स के 80 फीसद मामलों में सर्जरी की जरूरत नहीं, सही समय पर इलाज से संभव है निवारण

लखनऊ, जेएनएन। पाइल्स एक साधारण समस्या है। पचास फीसद लोग इससे पीडि़त हो सकते हैं, लेकिन स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर इसे कम किया जा सकता है। सही समय पर सटीक इलाज से इसका निवारण संभव है। यह जानकारी केजीएमयू के सर्जरी विभाग के डॉ. अरशद अहमद ने दी।

इस बीमारी में देशी इलाज नीम-हकीम, झाड़फूक इत्यादि के चक्कर में न पड़े – डाॅ अहमद

नागरिकों में पाइल्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय पाइल्स (बवासीर) दिवस के अवसर पर जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर एक पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें मेडिकल एवं पैरामेडिकल एवं नर्सिंग छात्र भाग लेंगे।

अगर आप करते हैं शौच के लिए कमोड का प्रयोग तो ध्‍यान दें

अगर आप शौच के लिए कमोड का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको चाहिये कि इसके प्रयोग के समय पैरों के नीचे थोड़ा ऊंचा स्‍टूल टाइप की चीज जरूर रख ले, ऐसा करने से जांघ और कमर के बीच फोल्‍ड बन जायेगा और आपके पेट पर दबाव बनायेगा जो आपको ठीक तरह से शौच होने में सहायक सिद्ध होगा जिससे आप कब्‍ज का शिकार होने से बचे रहेंगे।

न झोलाछाप से करायें, न ही अपने आप करें पाइल्‍स का इलाज

पाइल्‍स की शिकायत होने पर आवश्‍यक है कि किसी डिग्रीधारक चिकित्‍सक या घर के नजदीक जो भी सरकारी अस्‍पताल हो वहीं दिखायें, खुद अपने आप, इंटरनेट पर पढ़कर इलाज न करें और न ही किसी झोलाछाप चिकित्‍सक के चक्‍कर में पड़ें।